Tuesday, 4 December 2018

अंग्रेजों के समय भारतीयों के हाल को दिखाती तस्वीरें, जो 26 January के महत्व को बताती हैं

अंग्रेजों के समय भारतीयों के हाल को दिखाती तस्वीरें, जो 26 January के महत्व को बताती हैं

आजादी से पहले भारतीय लोगों के हाल को दिखाती तस्वीरें

नमस्कार दोस्तों आपका मेरे लेख में स्वागत है. दोस्तों देखा जाए तो अब कुछ ही समय में 26 Januaryआ रहा है. और आज से ही उस दिन की तैयारियां शुरू हो गयी हैं. और ऐसा हो भी क्यों ना 26 January हम लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण दिन है क क्योंकि इस दिन हमारे देश का गणतंत्र दिवस मनाया जाता है. और आज जो तस्वीरें हम आप लोगों के लिए लेकर आये हैं उन्हें देख कर आप समझ जाओगे की यह दिन हमारे लिए इतना महत्व पुरण क्यों है. दोस्तों देखा जाए तो आज़ादी से पहले हमारे देशवासियों का बहुत बुरा हाल हुआ करता था, और अंग्रेज उन्हें पूरी तरह से अपने अधीन किया हुए थे. दरअसल अंग्रेजोंं ने हमारे ऊपर पूरे 200साल तक राज किया जिसकी वजह से हमारे देश तरक्की के मामले में काफी पीछे हो गया. और आज हम जो तस्वीरें हम आपलोगों के लिए लेकर आये हैं उन्हें देख आप समझ जाओगे की आज़ादी से पहले हमारे देश के लोगों का क्या हाल था. दोस्तों यह हैं वह तस्वीरें जिन्हें देख आप भी 26 January और 15 August का महत्त्व अच्छी तरह से समझ जाओगे.
26 January Images, 26 January, republic day images
26 January 2019
दोस्तों देखा  जाए तो जब हमारा देश अंग्रेजोंं के अधीन था तो उन्होंने हमारे देश को लूटने में किसी भी तरह की कोई कसर नहीं छोड़ी. और साथ में वह हर जगह हम लोगों को नीचे दिखाते थे. जैसा की आप इस तस्वीर में देख सकते हैं की कैसे एक अंग्रेज का बच्चा घोड़े पर बैठा है और दूसरी तरफ एक हमारे देश का है जिसे की इतनी छोटी उम्र होने पर भी इसकी ग़ुलामी करनी पड़ रही है.

26 January के महत्व को दिखाती तस्वीरें

26 January Images, 26 January, republic day images
26 January 2019

दोस्तों देखा जाए तो इस बात का तो सभी को पता है की अंग्रेज भारत में व्यापार करने के लिए आये थे लेकिन धीरे-धीरे इन्होंने भारत में अपना शासन शुरू कर दिया. जिसके बाद भारत उनके अधीन होता गया, जैसा की आप इस तस्वीर में देख सकते हैं की कैसे कुछ भारतीय काम कर रहे हैं और इस तस्वीर को देख आप इनकी हालत का अंदाजा लगा सकते हैं. दोस्तों देखा जाए तो यह वही समय था जब अंग्रेज हमें अपना ग़ुलाम बना लेते थे और हमसे पूरा काम करवाते थे और अगर कोई काम करने के लिए मन करता तो उसको फाँसी दे दी जाती ताकि दुबारा कोई बगावत ना कर सके. 26 January
26 January Images, 26 January, republic day images
26 January 2019
दोस्तों देखा जाए तो अंग्रेजों ने भारत को लूटने में किसी तरह की कमी नहीं छोड़ी थी. इतना ही नहीं उन्होंने यहाँ पर ट्रेन की भी शुरवात की ताकि भारत से हर बो चीज लेकर जा सकें जोकि बेष कीमती है. लेकिन आज जब इसके बारे में बात की जाती है तो कुछ लोग कहते हैं की अंग्रेजोंं ने भारत में ट्रेन जैसी सुविधाऐं दी हैं हालांकि उन्होंने जो भी यहाँ पर किया था उसमें उनका अपना एक अलग स्वार्थ था.
26 January Images, 26 January, republic day images
26 January 2019
दोस्तों देखा जाए तो अंग्रेजोंं ने फुट डालो और शासन करो की नीति अपनायी, जिससे की वह हम लोगों के बीच ही फुट डालकर खुद तमाशा देखते और बाद में किसी एक का साथ देकर दूसरे को हरा देते और फिर खुद उनके ऊपर राज करते. जैसा की आप इस तस्वीर में देख सकते हैं की उस समय के दौरान हम लोग किस तरह से अंग्रेजोंं के ग़ुलाम हुआ करते थे. इतना ही नहीं कुछ लोग तो ऐसे भी होते थे जो अपने आप को बहुत ही खुसनसीब मानते थे और अपने ही देश के लोगों की ख़बरें निकाल कर अंग्रेजोंं को देते थे.
26 January Images, 26 January, republic day images
26 January 2019
दोस्तों देखा जाए तो आज जो जिंदगी हम जी रहे हैं उसमें हमारे पूर्वजों ने हम लोगों के लिए बहुत सी कुर्बानी दी है. क्योंकि उस समय अंग्रेज हमारे देश में इस तरह से रहते था जैसे की यह देश हम लोगों का नहीं बल्कि उनका है, और हम लोगों से जानवरों की तरह काम करवाते थे. दोस्तों देखा जाए तो आज हम लोग अपनी मर्ज़ी से हर वो काम कर सकते हैं जो हमें अच्छा लगता है. इतना ही नहीं आज हम लोग सरकार के बारे में कुछ भी बोल देते हैं लेकिन पहले ऐसा नहीं था, पहले के समय हमें अंग्रेज सरकार के खिलाफ कुछ भी बोलने की इजाज़त नहीं होती थी और अगर कोई ऐसा करता पकड़ा जाता तो उसे सजा भी मिलती थी. देखा जाए तो आज की तारीख में हम इस बात का अंदाजा भी नहीं लगा सकते की उस समय भारतीय लोगों की जिंदगी कैसी हुआ करती थी.
26 January Images, 26 January, republic day images
26 January 2019
दोस्तों देखा जाए तो आज की तारीख में शेर  को मारना कानूनी अपराध माना जाता है, और अगर हम ऐसा करते पकड़े जाते हैं तो हमें जेल की सजा हो जाती है. लेकिन पहले के समय अंग्रेज अपने शोंके के चलते शेर को मरते थे. ताकि कीमती चीजों को बेच कर पैसे कमा सकें.  26 January
26 January Images, 26 January, republic day images
26 January 2019
दोस्तों अगर हम इस तस्वीर की बात करें तो इसमें आप देख सकते हैं की कैसे अंग्रेज अफ़सर खुद तो हाथी के ऊपर बैठा है जबकि भारतीय लोग नीचे चल रहे हैं. और इस तस्वीर को देख आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं की उस समय भारतीय लोगों का क्या हाल हुआ करता था. दरअसल भारतीय लोगों की जिंदगी उस समय बहुत बुरी हुआ करती थी. दरअसल आज जो जिंदगी हम लोग जी रहे हैं उसका सारा का सारा श्रेय उन शहीदों को जाता है जिन्होंने हमें आज़ादी दिलवाने में अपनी जान की कुर्बानी दी थी.
26 January Images, 26 January, republic day images
26 January 2019
दोस्तों जैसा की आप इस तस्वीर में देख सकते हैं की कैसे अंग्रेज अपने पैरों के नाखून भी हम लोगों से कटवा रहे हैं. इतना ही नहीं हम अंग्रेजोंं का हर काम करते थे फिर भी वह हम लोगों के साथ ऐसा व्यवहार करते था जैसा की हम इंसान हैं ही नहीं. इतना ही नहीं कुछ अंग्रेज अफ़सर तो ऐसे होते थे जो भारत के लोगों से जानवरों से भी बुरा हाल करते थे. इसी लिए तो आज हम हर साल अपनी आज़ादी के दिन और गणतंत्र दिवस को मनाते हैं. Happy 26 January Jai Hindi Jai Bharat 

1 comment:

  1. Wish you a very 26 January Happy Republic Day 2019 to all of you. January 26 is our Republic Day. We celebrate this day every year. In 1950, our India became a sovereign democratic republic and it had its own constitution.
    Source: https://www.26januaryhappyrepublicday.in/

    ReplyDelete