Wednesday, 21 November 2018

पानी की कीमत क्या होती है, इन तस्वीरों को देखकर आप भी समझ जायेंगे

पानी की कीमत क्या होती है, इन तस्वीरों को देखकर आप भी समझ जायेंगे






नमस्कार दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से मेरे लेख में स्वागत है, तो दोस्तों जैसे की आप सभी तो जानते ही है की पानी हम सभी के लिए कितना ज्यादा ज़रूरी है क्योंकि अापने एक बात ज़रूरी कहीं न कहीं ज़रूर पढ़ी होगी की इंसान के शरीर का 70 प्रतिशत भाग में पानी होता है. पर हम लोग पानी को हर समय ऐसे व्यर्थ गवा रहे है की उसका कोई हिसाब ही नहीं है. पर जो तस्वीर आज आप सभी के सामने ले कर आ रहे है उन्हें देखकर आप समझ जायेंगे की आखिर पानी की कोई कीमत नहीं है ये अनमोल है. चलिए दोस्तों तो शुरू करते है और दिखाते है आपको तस्वीरें. 
Value of water images in hindi

जैसे की आप जानते है की समंदर का एक नियम है और वो ये है की छोटी मछली को हमेशा ही उससे बड़ी मछली खा जाती है और ऐसा बहुत समय से चला आ रहा है. पर जो सबसे बड़ी मछली होती है उसका आखिर में क्या होता है. तो दोस्तों में बता देना चाहता हुं की इंसान अपनी ज़रूरत को पूरा करने के लिए समंदर की हालत ऐसी कर रहा है जिससे की मछलिय समंदर में रह भी नहीं पा रही है. और मछली समंदर से बाहर भी नहीं आ सकती है और जिस करण से वो समंदर में ही मर रही है. 
Value of water images in hindi

पानी की कीमत क्या होती है ये उन लोगों से पूछो जो की हर दिन मीलों तक चलते है वो भी थोड़ा सा पानी पीने के लिए और फिर जा कर थोड़ा सा पानी नसीब होता है. पर ये जो बात है हम सभी को आज समझ नहीं आने वाली है ये बात हम लोगों को उस समय समझ आएगी जब हमारे साथ भी ऐसा होगा. मुझे आज भी याद है की पहले टंकियां नहीं होती थी और एक आध नल होता था और हम सभी अडोसी पड़ोसी उसी नल के पानी से गुज़ारा कर लेते थे पर अब तो हज़ारों लिटिर पानी लगा देते है एक हफ्ते में ही. 
Value of water images in hindi

हम सभी को अच्छी अच्छी चीज़ पहननी होती है पर उस अच्छी और ब्रांडेड चीज़ को बनाने के लिए कितना ज्यादा पानी दूषित किया जाता है हम लोगों को इस बात की तो भनक ही नहीं है. जब भी किसी फ़ैक्टरी में कपड़े रंगे जाते है तो उससे ऐसे ही केमिकल निकलता है और उसे समंदर या नदियों में छोड़ दिया जाता है. अभी आप खुद ही सोच लो की समंदरी जीवों को इससे क्या हाल हो रहा होगा. 
Value of water images in hindi

आज भी में देखता हुं की कुछ नल ऐसे होते है जिनमे कोई बंद करने के साधन ही नहीं होता है. जब भी पानी आता है तो उनमें से पानी निकलने लग जाता है और घंटो तक पानी बर्बाद होता रहता है. पर क्या करे दोस्तों किसी को कुछ बोल भी नहीं सकते है. में गांव में रहता हुं तो यहाँ पहले बहुत पानी होता था हम खुद प्राकृतिक तरीके से जो पानी निकलता है वो पीते थे. पर अब हैंडपंप लगना शुरू हो गए. फिर टूबवेल लगा दिया सरकार ने. और सच कहूं दोस्तों इससे पानी तो आ रहा है पर में जानता हुं की इससे आने वाली पीढ़ी को बहुत झेलना पड़ेगा. 
Value of water images in hindi

जैसे की ऊपर बता रहा था की अब सरकार टूबवेल लगा रही है जब की हमारे यहाँ धरती में ऊपर बहुत पानी है. और टूबवेल के कारण दोस्तों मेरे सामने ही पता नहीं कितनी नदियां सूख गयी है. और जहाँ पहले पानी ही पानी हुंआ करता था आज वहां पर सूखा पड़ा है और वो बरसाती नालों में तब्दील हो गए है. पर सरकार को तो कोई फर्क पड़ता ही नहीं है पर हमारी आने वाली पीढ़ी को बहुत ही ज्यादा मुश्किल होने वाली है. 
Value of water images in hindi

आजकल किसी को भी पेदल नहीं चलना है, हर किसी को चलने के लिए गाड़ी चाहिए. पर उस गाड़ी के कारण क्या हो रहा है कुछ लोग तो जानते भी नहीं है. पेड़ लगातार काटे जा रहे है, और पेड़ जो है वो कार्बनडाइऑक्साइड को ले कर ऑक्सीजन में बदलते है. पर पेड़ो की कमी से हमारी पृथ्वी में कार्बनडाइऑक्साइड की मात्रा बढ़ रही है और उससे गर्मी बढ़ रही है जिस कारण से ग्लेशियर पिघल रहे है. पर ये तो शुरुआत है आगे तो बहुत कुछ होना अभी बाकी है. 
Value of water images in hindi

हम जब नहाने जाते है तो फोन में गाने लगाते है और मज़े से गाने गा गा कर नहाते है. और इतना पानी बर्बाद कर देते है जिसका कोई हिसाब ही नहीं होता है. पर दोस्तों क्या आप जानते है की वो जो पानी हमने बर्बाद कर दिया उसी पानी के लिए कुछ लोग मर रहे है. और हम लोग ऐसे ही उस पानी को बर्बाद कर दे रहे है. दोस्तों सच कहूं तो बुरा हाल हो चुका है दुनिया का.
Value of water images in hindi
 
और में जानता हुं की वो दिन ज्यादा दूर नहीं है की पानी को हमें कुछ ऐसे ही संभाल कर रखना पड़ेगा और पीने के लिए पानी सोने के भाव से मिलेगा और जो गरीव आदमी है वो तो पानी न मिलने के कारण मर भी रहे होंगे. और वो दिन दूर नहीं है. और पानी के बिना खेती करना भी मुश्किल हो जायेगा और इसका परिणाम बहुत ही बुरा निकलेगा. पर में तो यही चाहता हुं की भगवान वो दिन किसी को न दिखाए और सब कुछ ठीक रहे और पानी की कमी कहीं पर भी न हो. 

No comments:

Post a Comment