Sunday, 11 November 2018

तस्वीर हज़ारों शब्द कैसे बोलती है, इन Inspirational Images को देखने के बाद ये सवाल दोबारा नहीं पूछेंगे

तस्वीर हज़ारों शब्द कैसे बोलती है, इन Inspirational Images को देखने के बाद ये सवाल दोबारा नहीं पूछेंगे





नमस्कार दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से मेरे लेख में स्वागत है, दोस्तों जैसे की आप सभी तो जानते ही है की कुछ तस्वीरें ऐसी होती है जो की हज़ारों शब्द बोलती है. पर हर किसी के मन में ये सवाल आता है की आखिर एक तस्वीर जो की कभी बोल नहीं सकती है वो हज़ारों शब्द कैसे बोलती है. तो आज हम आपके सामने कुछ ऐसी ही तस्वीरें ले कर आयें है और आप खुद ही समझ जायेंगे की आखिर एक तस्वीर हज़ारों शब्द कैसे बोलती है. 
Inspirational Images

आजकल हर एक लड़की को ऐसा लगता है की उसका पति या फिर उसका जो बॉयफ्रेंड है वो उसके लिए कुछ भी नहीं करता है पर दोस्तों बहुत सी लड़कियों को ये बात नहीं पता है की उसका जो जीवन साथी है वो उसे खुस रखने के लिए कितनी मेहनत करता है. आज के समय में बहुत ही कम ऐसी लड़कियाँ या औरते होंगी जो की अपने पति की मेहनत को  समझती है नहीं और ज्यादातर पत्नियाँ तो यही सोचती है की उसका पति जो है वो बस सुबह चला जाता है और दिन भर बैठा रहता है और शाम को घर आ कर हुंक्म झाड़ता है. 
Inspirational Images

हम सभी के सभी आज के समय में क्या कर रहे है की अकेले होते जा रहे है हम किसी के साथ भी रहना पसंद नहीं करते है और अपने ही घमंड में चूर होते जा रहे है. पर एक बात जो है वो ये है की अगर हम सभी साथ में रहे है तो हमारे ऊपर चाहे कोई भी मुसीबत आ जाए हम लोग उस मुसीबत को आराम से पार कर सकते है अपने साथियों की सहायता से. पर हम लोग ऐसा कभी भी नहीं करते है हम उल्टा ही करते है जो भी करते है. 
Inspirational Images

ग़रीब आदमी की जिंदगी कितनी मुश्किल होती है ये तो ग़रीब आदमी ही जानता है. एक 200 रूपए दिहाड़ी के लिए पूरा दिन मेहनत करनी पड़ती है फिर भी इतने पैसे नहीं मिल पाते है की घर आराम से चल सके. जिसके कारण ग़रीब के बच्चे स्कूल ही नहीं जा पाते है और जो होता है वो सच में बहुत ही ज्यादा बुरा होता है. इस इस कारण से जो ग़रीब है वो हमेशा ही ग़रीब ही रह जाता है. 
Inspirational Images

हम सभी सोचते है की भगवान ने हमारे साथ बहुत ही ज्यादा गलत किया है हमसे हमारा कुछ छीन के, पर हम सभी ये नहीं जानते है की भगवान हमसे कुछ अगर लेता है तो इसका मतलब होता है की भगवान के पास हमारे लिए इससे भी बड़ा कुछ है. इसलिए कभी भी हमें भगवान के निर्णय पर शक नहीं करना चाहिए नहीं तो हमें ही इस कारण से भुगतना पड़ सकता है. अगर आपके साथ भी कभी ऐसा हो तो आप शांति रखे और इंतज़ार करे.
जब इंसान बड़ा हो जाता है तो भेदभाव करने लग जाते है नहीं तो उससे पहले कभी भी भेदभाव नहीं करते है.
Inspirational Images

 जैसे की आपके सामने बच्चे ही दिख रहे है एक गोरा है बाकी काले फिर भी एक दूसरे के साथ खुस है. पर जब ये बड़े हो जाएँगे तो दुनिया इनके अंदर एक दूसरे के लिए नफरत के बीज वो देगी और फिर वही होगा जो आज के समय में इस दुनिया में हो रहा है. इंसान बचपन से बुरा नहीं होता है पर बाद में बुरा बन जाता है. 
Inspirational Images

गरीवों के बच्चे भी किसी सुपर मॉडल से कम नहीं होते है. पर एक सुपर मॉडल में और एक गरीव में फर्क सिर्फ इतना ही होता है की सुपर मॉडल खाना होते हुंए भी खाना नहीं चाहती है और ये जो गरीव होते है ये खाना तो खाना चाहते है पर इनके पास खाने के लिए खाना ही नहीं होता है. और इन बेचारों को तो सरकार गरीव कहती भी नहीं है, क्योंकि सरकार का मानना  है की जो परिवार महीने में 2500 रूपए कमाता हो वो ग़रीब नहीं होता है. वाह रे सरकार खुद की तन्खा लाखों मे और ग़रीब को 2500 में ही अमीर बना दिया. 
Inspirational Images

आज के समय में ऐसा कोई नहीं है जो की ये न सोचता हो की उसकी जिंदगी बहुत ही ज्यादा मुश्किल है. एक सम्पन परिवार का बच्चा या बड़ा ये सोचता है की उसकी जिंदगी बहुत ही ज्यादा मुश्किल है क्योंकि उसके पास कार नहीं है या फिर बाइक नहीं है. पर जिंदगी की मुश्किल किसे कहते है शायद आप इसे देखकर समझ ही गए होंगे की जिंदगी की असल मुश्किल इसे ही कहते है. 
Inspirational Images

एक कहाबत बहुत ही ज्यादा मशहूर है और वो ये है की बच्चे भगवान का रूप होते है. और में जानता हुं की अापने भी कभी न कभी तो ये कहाबत सुनी ही होगी. पर दोस्तों ऐसा क्यों कहते है ये तो आप इस तस्वीर को देखने के बाद समझ ही गए होंगे. इस बच्चे ने टीवी पर कार्टून को रोते हुंए देखा तो कैसे ये रुमाल ले कर उसके अंशु पोछने लग पड़ा. तभी तो कहते है दोस्तों की बच्चे भगवान का रूप होते है. 
Inspirational Images

हर एक मर्द यही सोचता है की उसकी पत्नी जो है वो पूरा दिन घर में रहती और पता नहीं क्या करती है. पर दोस्तों एक बात वो मर्द कभी भी नहीं समझ सकते है की घर का जो काम है वो कभी खत्म ही नहीं होता है. भले ही ऑफिस का काम शाम पांच बजे तक खत्म हो जाता है पर घर का काम ऐसा है की सुबह पांच बजे से शुरू करो तो रात तक खत्म नहीं होता है. पूरा दिन बीत जाने के बाद भी कोई न कोई काम रह ही जाता है. 

No comments:

Post a Comment