Thursday, 29 November 2018

इन तस्वीरों को देखने के बाद आपको Motivate होने से कोई नहीं रोक पायेंगा

इन Motivational Images In Hindi को देखने के बाद आपको Motivate होने से कोई नहीं रोक पायेंगा

नमस्कार दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से मेरे लेख में स्वागत है, तो दोस्तों जैसे की आप सभी तो जानते ही है की आजकल इंसान को सफलता प्राप्त करने के लिए क्या कुछ नहीं करना पड़ता है. तो आज जो तस्वीरें में आप सभी के सामने ले कर आया हुं उन्हें देखकर आप सभी समझ जायेंगे की आखिर एक इंसान को सफल होने के लिए क्या क्या करना पड़ता है और कैसे सफलता प्राप्त की जा सकती है. Motivational Images In Hindi चलिए दोस्तों तो दिखाते है आपको कुछ ऐसी ही तस्वीरें.

जिंदगी में सफलता प्राप्त कैसे करे, इन तस्वीरों को देखकर इस सवाल का जवाब आपको भी मिल जाएगा

motivational-images-in-hindi

हम भारतीय लोगों के पंख जो है वो बचपन में ही काट दिए जाते है, बच्चा कहता है की मुझे फुटबॉलर बनना है और मां बाप कहते है की बेटा तुझे डॉक्टर बनना है. और बचपन में ही बच्चे के पंख को काट दिया जाता है. और सारी उम्र तक इंसान को इसी बोझ के नीचे आ कर काम करना पड़ता है. बच्चे का दिल फुटबाल में होता है और बच्चा बेचारा मेडिकल के कॉलेज में पढ़ रहा होता है. और ये बुरी बात नहीं है माँ बाप जो करते ही हमारे अच्छे के लिए ही करते है.
motivational-images-in-hindi

दोस्तों सबसे ज्यादा ज़रूरी यही स्टेप होता है, आज के समय में इंसान लम्बा रास्ता अपना लेते है पर जो सीधा रास्ता है उसे नहीं अपनाते है क्योंकि उसमे घुसना मुश्किल होता है और ऊपर से देखो देखी का ज़माना है तो हम सभी वहीं जाना पसंद करते है जहाँ पर भीड़ पहले से ही ज्यादा होती है और दूसरा रास्ता छोड़ देते है. तो हमें हमेशा ही ऐसा करना चाहिए की जो रास्ता खुद को पसंद आयें उसी के ऊपर चलना चाहिए. Motivational Images In Hindi.
motivational-images-in-hindi

दोस्तों दुनिया में हर एक तरह के लोग होते है, जब हम दुनिया से अलग कुछ करने के बारे में सोचते है तो हर कोई हमारा मज़ाक उड़ाने लग जाता है. मेरे साथ भी एक बार ऐसा हुंआ था पर मैंने हार नहीं मानी और आज भी में लगा हुंआ हुं. पर ऐसे लोग इसलिए हमारा मज़ाक उड़ाते है क्योंकि वो जानते है की हम उस काम को कर सकते है पर हमारा मज़ाक बना देंगे तो हमारा होंसला टूट जायेगा जिससे की हम अपने उस काम को छोड़ देंगे क्योंकि लोग हंस रहे होते है. तो दोस्तों में तो यही कहता हुं की जो हँसता है हँसने दो.
motivational-images-in-hindi

दोस्तों बी डिफरंट और मेहनत करने से मत डरो, अगर आप मेहनत करोगे तो जिस जगह पर आप पहुंचना चाहते हो सबसे पहले पहुंच कर झंडे गाड़ सकते हो. सुबह जल्दी उठ कर दिन की शुरुआत कर के सबसे पहले अपने सुबह के काम कर के अपने लक्ष की और चलना शुरू कर दे और फिर देखे कैसे आप सभी से पहले जा कर अपने लक्ष को भेदते है. और जो आपके ऊपर हँसते थे वो तो ऐसे ही हँसते रहेंगे.
motivational-images-in-hindi

आजकल टाइम पास के बहुत सारे साधन आ गए है, और उन में से सबसे ज़बरदस्त है मोबाइल फोन. पहले टीवी नहीं होते थे तो पूरा दिन और क्या करना चलो पढ़ लेते है ये होता था. और अब मोबाइल आ गए है मोबाइल में ऐसा होता है की हम 2 मिनट के लिए मोबाइल पकड़ते है ये देखने के लिए की किसी का मैसेज तो नहीं आया है और जब मोबाइल रखते है तो उस समय पता चलता है की रात के 12 बज गए है. और इससे हमारा सारा समय बर्बाद हो जाता है. तो दोस्तों जो टाइम पास कर रहा है करने दे आप लक्ष की और बढे. मेरे भी दोस्त थे रूम मेट मोबाइल में घुसे रहते थे पूरा दिन रात, आज में डिग्री कब के कर के बैठ गया हुं पर उन दोस्तों के पेपर आज तक नहीं निकले है. Motivational Images In Hindi.
motivational-images-in-hindi

बहुत बार ऐसा ही होता है, हम किसी काम को करने के बारे में सोच रहे होते है और मेहनत कर रहे होते है. पर जो हमसे कम मेहनत कर रहा होता है उसकी सेलक्शन कहीं न कहीं हो जाती है और इससे हम सोचते है की हम भी उसी के रास्ते पर चलते है क्या पता हमारी भी सेलक्शन हो जाए. पर जब हम उस रास्ते पर चलते है तो भी हमारी बात कहीं पर नहीं बनती है. क्योंकि हमने अपने सपने को छोड़ कर कहीं और ही सपना पूरा करने के बारे में सोच लिए होता है. इसलिए दोस्तों इस काम को कभी न करे.
motivational-images-in-hindi

दोस्तों बहुत से लोग ऐसे है जो की पैसे कमा रहे होते है, पर जब कोई और उसी जगह से पैसे कमाने की कोशिश करता है तो वो पैसे नहीं कमा पाता है पूरी मेहनत करने के बाद भी क्योंकि वो अपने स्किल्स के ऊपर काम करने के स्थान पर बस धका लगाने लग जाता है. पर जो आदमी पहले अपने स्किल्स के ऊपर काम करता है उसके बाद रेस में उतरता है वो बहुत ही आगे निकल जाता है और ये ही सत्य है. आप मानो या फिर ना मानो. अगर आप भी किसी जगह पर सफल नहीं हो रहे है तो आप भी एक बार इस चीज़ को करने के कोशिश करे.
motivational-images-in-hindi

तो दोस्तों ये है सबसे ज्यादा ज़रूरी चीज़ जो हम लड़कों के साथ होती है. तो दोस्तों हम किसी लड़की के साथ प्यार करते है पर वो लड़की हमारे प्यार को ठुकरा देती है. और आखिर ग़लती लड़की की नहीं है क्योंकि हर कोई यही चाहता है की उसका रिलेशन जिसके साथ हो वो अमीर हो और उसके ऊपर पैसे ख़र्चा कर सके. पर इससे अच्छा है की हम अपने ऊपर ध्यान दे कर एक बार कामयाब हो जाए और उसके बाद लड़की को प्रोपोज़ करे तो लड़की न चाहते हुंए भी आपको हाँ कर देगी और मौका नहीं गवायेगी.


ऊपर वाला किसी इंसान को सभी सुख नहीं देता, इन तस्वीरों को देख आप भी यही कहेंगे

motivational-images-in-hindi

दोस्तों जैसे की आपके सामने जो तस्वीर है इसमें एक तरफ एक बच्चा खाना खा रहा है और दूसरी और जो बच्चा है वो एप्पल का प्रोडक्ट पकड़ कर बैठा है. दोनों ही इंसान है पर एक की जिंदगी में पैसे की कमी है तो दूसरे की जिंदगी में प्यार की. दोनों ही चाहते है की उनकी जिंदगी और बेहतर हो. जिसके पास पैसा नहीं है वो चाहता है की उसके पास पैसा आयें पर जिसके पास पैसा है उसके पास माँ बाप का प्यार नहीं है, उसके माँ बाप पैसे कमाने में इतने व्यस्त है की उसके लिए समय ही नहीं निकाल पाते है
motivational-images-in-hindi

कभी कभी हमारे दिल में भी ख्याल आता है की काश हमारे पास भी इतने सारे पैसे होते की हम भी ब्रांडेड जूते पहन पाते. पर जैसे की आप जानते ही है की सोचने और चाहने से कुछ नहीं होता है. तो जब हम जैसे कोई इंसान ये देखते है की हमारे सामने से कोई जा रहा है और उसके पास जूते ही नहीं है और नंगे पैर जा रहा है तो उस समय हमें समझ आता है की हम कितने लकी है जो की जूते पहनने को मिल रहे है फिर चाहे सस्ते ही सही पर जूते तो है
motivational-images-in-hindi

एक इंसान चाहता है की उसकी जो पत्नी है वो हीरोइन की तरह हो, और वो ऐसी ही लड़कियाँ टीवी पर देख भी रहा है. वही पर अगर आप दूसरे इंसानन की तरफ देखेंगे तो ये चाहता है की इसकी जो पत्नी है वो अच्छा खाना बनाये. अभी आप देख ही रहे है दोनों एक दूसरे से उल्टा सोचते है. पर जो भगवान ने दिया है और जो इनके पास है उसके बारे में ये लोग नहीं सोचते है जिसके कारण जो होता है वो आपको पता है. इनके इस छोटी सी चाहत के कारण ही ये दोनों खुश नहीं रह पाते है और ही इनकी पत्नियाँ खुश रह पाती है
motivational-images-in-hindi

दोस्तों आजकल हर एक लड़की चाहती है की उसका जो पति हो वो करोड़पति हो और उसके पास बहुत सारा पैसा हो और महंगी महंगी गाड़ियाँ हो. और जिसे ऐसा पति मिल जाता है वो पहले तो खुशी हो जाती है पर बाद में पता चलता है की उसने कितनी बड़ी ग़लती कर दी है. और उसके बाद जब वह किसी ऐसे हस्बैंड को देखती है जो की बहुत ही ज्यादा अपनी पत्नी से प्यार करता है भले ही ग़रीब हो तो वो चाहती है की काश उसका पति भी ऐसा होता. और जिसकी शादी ग़रीब मगर प्यार करने वाले से होती है वो भी बिलकुल ऐसा ही सोचता है
motivational-images-in-hindi

दोस्तों एक तरफ है ग़रीब और उसके बच्चे, गरीव हमेशा ये सोचता है की काश उसके पास भी ढेर सारा पैसा होता. और बेचारा इसी में अपनी सारी जिंदगी को लगा देता है. पर जो अमीर होते है और जिनके पास बच्चे नहीं होते है वो इससे उल्टा सोचते है. ऐसे लोग पूरी जिंदगी लगा कर पैसा तो कमा लेते है पर अंत में सोचते है की काश उनके पास भी बच्चा होता जिससे वह खेल सकते और बच्चा उन्हें पापा बोलता. तो दोस्तों जैसे की आप देख ही रहे होंगे की भगवान जो है वो हर किसी को हर एक सुख नहीं देते है
motivational-images-in-hindi

जब इंसान के शरीर में ताकत होती है दुनिया घूमने की तो उस समय इंसान के पास समय तो होता है पर पैसा नहीं होता है. उसके बाद जब इंसान के पास पैसा जाता है और ताकत भी होती है तो उस समय, समय ही नहीं होता है की वह कहीं पर घूम सके. और जब इंसान बूढा हो जाता है और उसका शरीर काम नहीं कर पाता है तो ऐसे समय इंसान के पास समय भी होता है पैसा भी होता है पर शरीर में ताकत ही नहीं होती है की कहीं पर जा सके
motivational-images-in-hindi

इंसानन चाहे कोई भी हो उसके पैसों की भूख कभी भी नहीं खत्म होती, जैसे की आपने भी कई लोग ऐसे देखे होंगे जो की इतने अमीर है की उनकी कई पीढ़ियां उस पैसे को आराम से खा सकती है. पर ऐसे लोग इतना पैसा होने के बाद अपनी पूरी जिंदगी पैसे के पीछे ही भाग भाग कर खराब कर देते है. और फिर जब जब उनको पता चलता है की हम रेस में बहुत आगे निकल आयें है जबकि रेस कब की खत्म हो गयी है तो उस समय जिंदगी ही खत्म हो चुकी होती है. और फिर इंसान के पास पैसा तो होता है पर उस पैसे का कुछ भी नहीं कर सकता है और ना ही उस पैसे को कहीं खर्च पाता है. बस और इसी रेस में उसका अंत समय जाता है और सारा कमाया हुआ पैसा वहीं रह जाता है
motivational-images-in-hindi

दुनिया में जो अमीर होते है और जो ग़रीब होते है दोनों ही अलग अलग होते है, दोनों को भगवान ने बहुत कुछ दिया होता है. पर भगवान जिस चीज़ में किसी के साथ भी भेद भाव नहीं करता है वो यही चीज़ है. अंत तो सभी का एक ही जैसा होता है. बाकी इंसान चाहे जैसे भी जिंदगी में रहा होगा उसे कोई फर्क नहीं पड़ता है अंत में इंसानन को जो मिलता है वो यही होता है. पर हम इंसान इस चीज़ को भूल जाते है और जिंदगी की रेस में लग जाते है.Motivational Images In Hindi.

1 comment:

  1. Wish you a very 26 January Happy Republic Day 2019 to all of you. January 26 is our Republic Day. We celebrate this day every year. In 1950, our India became a sovereign democratic republic and it had its own constitution.
    Source: https://www.26januaryhappyrepublicday.in/

    ReplyDelete