Wednesday, 14 November 2018

अंग्रेजों के बनाये मोबाइल फोन हम भारतीय लोगों को कैसे बर्बाद कर रहे है देखे मोबाइल के नुकसान हिंदी में

अंग्रेजों के बनाये मोबाइल फोन हम भारतीय लोगों को कैसे बर्बाद कर रहे है देखे मोबाइल के नुकसान हिंदी में


नमस्कार दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से मेरे लेख में स्वागत है, दोस्तों जैसे की आप सभी तो जानते ही है की आजकल मोबाइल फोन का चलन कितना ज्यादा बढ़ चुका है, जिसे भी जहाँ भी देखो वो मोबाइल ले कर ही चला होता है और लगा होता है अपने मोबाइल में ही. वैसे मोबाइल का अबिष्कार हुंआ तो हमारा समय बचाने के लिए था पर अब मोबाइल उसका उल्टा ही करता है. तो आज में आप सभी के सामने कुछ ऐसा ही ले कर आया हुं जिससे आप समझ जायेंगे की मोबाइल कैसे जिंदगी खराब कर रहा है.
मोबाइल के नुकसान हिंदी में

आजकल आपने देखा होगा की जब भी कोई कहीं खाने के लिए जाता है तो सबसे पहले वो खाना खाने के स्थान पर उसकी फोटो ले कर सोशल मीडिया पर शेयर कर देता है और उसके बाद ही वो खाना शुरू करता है. और फिर खाना खाते खाते ही वो ये देखने लगा रहता है की किसने क्या कमेंट किया और कितने लाइक आयें फोटो के ऊपर. उस कारण से वो खाना ठीक से खाता ही नहीं है.
मोबाइल के नुकसान हिंदी में

अभी देखो दोस्तों, मैंने भी बहुत से ऐसे लोग अपनी जिंदगी में देखे है जो की अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल में बड़े ही ज्यादा खुश दीखते है पर जब उनसे पेर्सनली जा कर मिलते है तो वो कहते है की यार बड़ी परेशानी है जिंदगी में. अपना दुःख छुपाना अच्छी बात है पर फिर भी मुझे नहीं लगता है की दिखावे की जिंदगी जीना कोई अच्छी बात है. 
मोबाइल के नुकसान हिंदी में

आजकल हम सभी के सभी जो है वो अपने फोन के ग़ुलाम हो चुके है, हम भले ही कैदी न हो पर फिर भी हम कैदियों जैसे ही हो चुके है. क्योंकि हम कहीं भी आ जा सकते है पर फिर भी अपने फोन में घुस कर ही घुसे रहते है जिसके कारण हम न चाहते हुंए भी एक कैदी की जिंदगी जी रहे है. और ऐसा आपके साथ मेरे साथ हम सभी के साथ हो रहा है.
मोबाइल के नुकसान हिंदी में

दिखावा, आजकल तो जिंदगी में इतना दिखावा है की में आपको बता नहीं सकता हुं. अगर कोई किसी की मदद भी कर देता है तो वो उस समय फोटो ले कर सोशल मीडिया पर डाल देता है और फिर देखने लग जाता है की कितने लाइक आयें और कितने कमेंट आयें. पर दोस्तों पहले एक कहावत हुंआ करती थी की सीधे हाथ से दान करो तो उलटे हाथ को भी पता नहीं लगना चाहिए. पर अब तो जमाना ही बदल गया है अब दुनिया जहां को पता चलता है.
मोबाइल के नुकसान हिंदी में

जब से फोन आयें है तभी से किताबों का चलन बहुत ही ज्यादा बंद हो गया है. जैसे की आपको पता ही है की आजकल लोग किताब पढ़ना कम पसंद करते है और उसकी जगह पर फोन में एक वीडियो देखना ज्यादा पसंद करते है. और ऐसा मेरे साथ ही नहीं बल्कि बहुत से लोग है जिनके साथ ऐसा होता है. अगर में अपनी ही बात करूँ तो में किताब में कम और फोन में ज्यादा समय बर्बाद कर देता हुं.
मोबाइल के नुकसान हिंदी में

अापने भी एक फिल्म देखी होगी जो थी जोम्बी बाली. पर क्या आप जानते है की आजकल फोन ने हम सभी को जोम्बी बना दिया है. अगर आप किसी सेहर में चले जाओ तो रास्ते में चल रहे लोग आपको ऐसे ही चलते हुंए मिलेंगे और फोन के साथ लगे हुंए होंगे और आपको उनमें और ज़ोंबी में कोई भी फर्क देखने को ही नहीं मिलेगा. अब क्या करे भाई फोन बड़ा ज़रूरी है.
मोबाइल के नुकसान हिंदी में

पहले एक समय था जब हम अपनी मर्ज़ी के मालिक थे जहाँ भी जाना चाहे वहां जा सकते थे पर अब फिर से एक बार समय बदल गया है अब तो फोन हमें जहाँ ले जाना चाहे ले जा सकता है. वैसे भी जहाँ भी हम जाते है फोन होता तो हमारी जेब में ही है और हम लगे होते है फोन के साथ.
मोबाइल के नुकसान हिंदी में

फोन अब हमारी ज़रूरत नहीं रहा है अब फोन हमारी जिंदगी का एक हिस्सा बन चुका है. अगर सुबह उठे और टाइम देखने के लिए अपना फोन उठाने के लिए हाथ मारे और फोन वहां पर हो ही नहीं और आप उठ कर फोन ढूंढने लगे और फोन आपको न मिले तो खुद ही सोच कर देख लो आपकी हालत क्या हो जाएगी. और फोन से अगर हमें एक हफ्ते तक दूर रहना पड़े तो सोचों की हमारी हालत क्या होगी. 

No comments:

Post a Comment