Wednesday, 24 October 2018

देखे भारत और पाकिस्तान की फौजें वाघा बॉर्डर पर एक साथ मिल कर कैसे करतब दिखाती है Wagah Border Images

Wagah Border Images


नमस्कार दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से मेरे लेख में स्वागत है, दोस्तों जैसे की आप सभी तो जानते ही है की भारत और पाकिस्तान का रिश्ता एक दूसरे के साथ कैसा है. तो दोस्तों आज में आप लोगो के सामने जो तस्वीरें ले कर आया हुं वो है भारत और पाकिस्तान के बॉर्डर की जो की भारत के अमृतसर और पाकिस्तान के लाहौर के बीच में स्थित है. चलिए दोस्तों तो शुरू करते है.
Wagah Border Images

वाघा बॉर्डर पर  हमारे फ़ौजी और पाक के फ़ौजी एक साथ मिल कर करतब दिखाते है. और इसे देखने के लिए भारत और पाकिस्तान दोनों ही देशों के लोग जाते है. भारत की तरफ भारतीय और पाकिस्तान के तरफ पाकिस्तानी बैठ कर इसका नज़ारा लेते है.
Wagah Border Images

जैसे ही ये सब शुरू होता है तो भारत की और से भारत माता की जय और मेरा भारत महान के नारे शुरू हो जाते है. और इसे देखने के लिए हर बार बहुत से लोग जाते है. खास कर के जो भी अमृतसर घूमने जाता है यहाँ तो ज़रूर ही जाता है.
Wagah Border Images

कभी दोनों देशों के फ़ौजी एक दूसरे के साथ हाथ मिलाते दीखते है तो कभी ऐसा लगता है जैसे की दोनों एक दूसरे को डराने की कोशिश कर रहे हो. आप भारत और पाकिस्तान के फौजियों में आसानी से फर्क कर सकते है. जो खाखी में दिख रहे है वो है भारत और जो काली वर्दी में है वह है पाकिस्तानी.
Wagah Border Images

हर बार ये हाथ मिलाते ही नहीं बल्कि कभी कभी ये कुछ ऐसा करते भी दिख जाते है. इन्हे देखने से ऐसा लग रहा है जैसे की ये दोनों एक दूसरे को डराने की कोशिश कर रहे है. पर दोनों तरफ के फ़ौजी पूरी कोशिश करते है.
Wagah Border Images

इस नज़ारे को देखने के लिए बहुत सारे लोग इक्कठा होते है जैसे की आप लोगो को सामने ही दिख रहा होगा की कैसे कितने सारे लोग बैठ कर इसका नज़ारा ले रहे है और देखने के लिए आयें हुंए है.
Wagah Border Images

यहाँ भारत और पाकिस्तान का झंडा एक साथ लहराया जाता है और हर किसी को इस समय ऐसी फीलिंग आती है जैसे की देश से बढ़ कर कुछ नहीं है. और हर किसी के अंदर यहाँ जाने के बाद देश भक्ति की भावना जाग जाती है.
Wagah Border Images

अगर आप कभी यहाँ जाए तो आप लोगो को भी भारत और पाकिस्तान के फ़ौजी यहाँ ये सब करते दिख जायेंगे और ये आम बात है. यहाँ कोई वैसा बॉर्डर नहीं है जहाँ पर की युद्ध के हालत हो यहाँ पर ऐसा होना आम बात है.
Wagah Border Images

और यहाँ हमारे देश के मर्द तो अपना जलवा दिखाते ही है और उसके साथ में हमारे देश की फ़ौज की महिलाये भी पीछे नहीं हटती है. जितने बहादुर हमारे देश के मर्द है उतने ही बहादुर महिलाये भी है. और इसलिए कहते है की महिला और पुरुष में कोई अंतर नहीं है. महिलाये भी बॉर्डर पर पहरा देती है. तो दोस्तों अपने देश के लिए एक बार मेरा हिंदुस्तान जिन्दाबाद लिखना न भूले.

No comments:

Post a Comment