Tuesday, 9 October 2018

जंगलों में जंगली जानवरों की इन मुश्किलों को देख आपको अपनी जिंदगी की मुश्किलें कम लगेगी Sad Wild Animal Pictures

Sad Wild Animal Pictures


नमस्कार दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से मेरे लेख में स्वागत है, दोस्तों जैसे की हम सभी जानते ही है की जंगली जानवर जंगलों में रहते है पर हम में से बहुत ही कम लोग ऐसे है जो की ये जानते है की जंगली जानवर जंगलोंं में आखिर रहते कैसे है. तो आज जो तस्वीरें में आप सभी के सामने ले कर आया हुं उन्हें देखने के बाद शायद आपको भी अंदाजा हो जायेगा की जंगली जानवर जंगलोंं में रहते कैसे है.
Sad Wild Animal Pictures

कई बार ऐसा होता है दोस्तों की जंगली जानवर कही पर जा रहे होते है और वो किसी ऐसी जगह में फंस जाते है जहाँ से निकल पाना कभी मुमकिन ही नहीं हो पाता है और वो जानवर वही पर कुछ दिन लटके रहने के बाद अपना दम तोड़ कर दुनिया को अलविदा कर देते है.
Sad Wild Animal Pictures

आजकल इंसान हर जगह जा रहा है और ऐसी कोई भी जगह नहीं बची है जहाँ पर आज इंसान न पहुंचा हो, और इसी सभी का ख़ामियाज़ा इन जंगली जीवों को भुगतना पड़ रहा है जैसे की आप लोगो को सामने दिख ही रहा होगा की आखिर यहाँ क्या हो गया है.
Sad Wild Animal Pictures

जानवर जंगलोंं में एक दूसरे से लड़ाइयों करते है और लड़ाई में कभी कभी किसी न किसी की जान भी चली जाती है पर इन जानवरों की जान जाने के बाद भी क्या होता है आप लोगो को दिख ही रहा होगा की कैसे एक जानवर का शरीर दूसरे जानवर के सींगों से फंसा रह गया और शरीर की हालत क्या से क्या हो चुकी है.
Sad Wild Animal Pictures

कोई भी जानवर ऐसी जगह पर फंस जाता है जहाँ पर से वो कभी भी बाहर निकल नहीं पाता है क्योंकि वो जानवर बेचारा आखिर कैसे बाहर निकल सकता है ऐसी जगह से बिना किसी की मदद से और फिर धीरे धीरे तड़फ तड़फ के भूख प्यास से जानवर का दम निकल ही जाता है.
Sad Wild Animal Pictures

और ऐसा हर बार चट्टानों में ही नहीं होता है ऐसा कभी कभी मैदानी क्षेत्रो में भी हो जाता है जहाँ पर सूखे के चलते दरारें पड़ जाती है और फिर जो होता है वो तो आप लोगो के सामने ही है. बेचारे जानवर मुझे तो इन्हे देखकर बहुत ही दया आ रही है. 
Sad Wild Animal Pictures

कभी कभी इंसानों के बनाये हुंए गड्ढे भी इनकी जान ले लेते है, ये जानवर इन गढ्ढो में गिर तो जाते है पर फिर कभी बाहर नहीं आते है क्योंकि खुद ये कभी बाहर निकल नहीं सकते है और कोई इन्हे बाहर निकालने जंगल में आता ही नहीं है. और हम इंसान अपने रोने रो रहे है की हमारी जिंदगी मुश्किलों से भरी है.

No comments:

Post a Comment