Thursday, 18 October 2018

हिमाचली बसों के ड्राइवरों की हिम्मत देखकर आप भी इन्हें सैल्यूट करेंगे Himachal Most Dangerous Road

Himachal Most Dangerous Road



नमस्कार दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से मेरे लेख में स्वागत है, दोस्तों में जानता हुं की हर कोई चाहता है की वो भी हिमाचल की वादियां घूमने आयें, पर दोस्तों चाहते तो सभी है पर क्या आप लोगो को पता है की इन वादियों को जो रास्ते जाते है वो कैसे है. में जानता हुं की आप लोगो को नहीं पता होगा, इसी लिए आज में कुछ ऐसी तस्वीरें ले कर आया हुं जिन्हे देखने के बाद आप लोगो को अंदाजा हो जायेगा की हिमाचल के बस ड्राइवर  कैसे रास्ते पर हर रोज़ चलते है.
Himachal Most Dangerous Road

अभी इस तस्वीर को देखकर आप में से कई लोग ऐसे होंगे जो की कहेंगे की ये तस्वीर फ़ोटोशॉप की हुंई है, पर दोस्तों आप लोगो को में बता देंगे चाहता हुं की ये कोई फ़ोटोशॉप नहीं है हिमाचल में ऐसे रास्ते है और में कई बार ऐसे रास्तों से ट्रैवल कर चुका हुं.
Himachal Most Dangerous Road

आप में से कई लोग एक बात कहेंगे की ऐसे रास्ते तो होते ही नहीं है, तो दोस्तों जैसे की आप लोगो को पता ही है की हिमाचल एक पहाड़ी इलाक़ा है और यहाँ पर कब लैंडस्लाइड हो जाए ये तो कोई नहीं जानता है तो ऐसा ही कुछ यह पर हुंआ है.
Himachal Most Dangerous Road

देखने में तो ये रास्ता बहुत ही ज्यादा मजेदार लग रहा होगा, पर दोस्तों जब इस रास्ते में जाते है न कसम से ऐसा लगता है की आज हम घर नहीं पहुंचेगे और बड़ा डर लगता है पर आखिर में हम लोगो को ये ड्राइवर सही सलामत घर पर पहुंचा देते है वो भी हँसते गाते.
Himachal Most Dangerous Road

फिर चाहे बर्फ ही क्यों न हो हिमाचली बसों के ड्राइवर कही भी गाड़ी चलाने में उस्ताद होते है, ये खतरनाक खतरनाक रास्तों पर भी ऐसे गाड़ी चलाते है जैसे की पता नहीं कौन से नेशनल हाईवे पर चला रहे है. रास्ता कितना भी खतरनाक क्यों न हो पर इनकी हिम्मत कभी भी नहीं तोड़ सकते है रास्ते.
Himachal Most Dangerous Road

जहाँ पर लोग खुद जाने से भी डरते है ऐसी जगह पर तो हिमाचल के ड्राइवर अपनी बस ही पार्क कर देते है जैसे की पता नहीं कितनी की अच्छी पार्किंग की सुविधा है यहाँँ पर. अभी आप में से कई सोच रहे होंगे की इसमें कौन सी बड़ी बात है, तो भाई ज़रा लास्ट सीट देखो हवा में पहुंचा दी है जनाब ने.
Himachal Most Dangerous Road

रास्ता चाहे कितना भी खराब हो लोगो को मंज़िल तक पहुंचाना इनका पहला काम होता है और ये लोग सवारी को हमेशा ही सही सलामत ले कर मंज़िल तक पहुंचा देते है. और भाई हिमाचली बस बालों से पास लेना भी सच में बड़ा मुश्किल होता है.
Himachal Most Dangerous Road

कई रास्ते ऐसे होते है जहाँ पर पास देने की भी जगह नहीं होती है फिर भी ये ड्राइवर पास दे देते है और कसम से अभी में पिछले हफ्ते इन बसों में गया था घूमने पहाड़ों की साइड, और ऐसे ही रास्ते थे जहाँ पर पास देने के लिए भी जगह नहीं थी फिर भी गाड़ी चल रही थी और मेरा तो सलूट मारने का मन कर रहा था ड्राइवर को.
Himachal Most Dangerous Road

हिमाचल एक ऐसा स्थान है जहाँ पर मौसम आप लोग जानते ही है की कैसा रहता है, तो ऐसे मौसम में सड़को की हालत बड़ी जल्दी खराब हो जाती है क्योंकि ऐसे इलाके में मौसम की मार बहुत ही ज्यादा होती है. लेकिन इन बसों के ड्राइवर इन इलाकों से भी अपनी बस को कैसे निकाल कर ले जाना है भली भाँती जानते है.

No comments:

Post a Comment