Thursday, 11 October 2018

इन तस्वीरों को देखकर आप भी कहेंगे भारतीय नारी सब पर भारी, देखे भारतीय नारियों के कारनामे

नमस्कार दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से मेरे लेख में स्वागत है, दोस्तों जैसे की आप सभी जानते ही है की भारत की नारी सब पर भारी. तो आज ऐसा ही कुछ ले कर आयें है हम आपके सामने जिसे देखकर आप लोगो को सच में लगेगा की सच में भारतीय नारी सब पर भारी. चलिए दोस्तों तो शुरू करते है और दिखाते है आपको कुछ ऐसी ही तस्वीरें.

जहाँ हम लोग आज भी लड़की को लड़के से कम आंकते है वही पर आज लड़की हमारी एयर फ़ोर्स के लड़ाकू जहाँज़ भी उड़ाना शुरू कर चुकी है और हम लोग आज भी सोचते है की लड़की केवल रसोई संभालने के लिए होती है और यहाँ लड़कियाँ देश संभाल रही है.

वैसे तो हर कोई सोचता है की लड़कियाँ बाइक नहीं चलाती है पर यहाँ देख कर लगता है की लड़कियाँ बाइक नहीं चलाती है ये बात तो दूर दूर तक नहीं दिख रही है इन्हे देखकर तो लगता है जैसे की लड़कियाँ बाइक चलाती नहीं उड़ाती है.

भारत में लड़कियाँ आज बहुत ही अच्छा कर रही है, जैसे दूसरी कंट्री की लड़कियाँ खेल में हिस्सा ले कर अच्छा प्रदर्शन करती थी वही आज भारत की महिला भी उन्हें बराबर की टक्कर देना शुरू हो गयी है और उनसे छीन कर मैडल भारत ला रही है.

दोस्तों हम लोग अंतरिक्ष के बारे में सोचते है पर ये भारत की बेटी अंतरिक्ष के बारे में सोचती ही नहीं बल्कि ये तो अंतरिक्ष में जा चुकी है पर जैसे की आप सभी जानते ही है की अभी ये हमारे बीच नहीं है पर हां ये हमारे लिए सच में बहुत ही गर्व की बात है.

शायद आप हिमा दास को जानते है, अभी हुए कुछ समय पहले IAAF विश्व अंडर-20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड मैडल जीत कर आयी है और हमारे भारत देश का नाम पूरी दुनिया में रोशन किया है और हम आज भी लड़कियों के लिए क्या सोच ले कर बैठे है.

हम से कई आज भी सोचते होंगे की लड़कियाँ केवल घर संभालने के लिए होती है, पर अगर आप इन्हे देखे तो समझ जायेंगे की लड़कियाँ घर संभाल सकती है तो हमारे देश को भी अच्छे से संभाल सकती है जैसे की ये भी संभाल रही है.

वैसे तो हर साल मिस वर्ल्ड का कॉम्पिटिशन होता है पर दोस्तों जैसे की आप लोगो को पता ही होगा की हर बार भारत की कोई लड़की इसे नहीं लाती है, पर ऐसा भी नहीं की भारत ने इसे कभी नहीं जीता है, अभी पिछले साल 2017 में ही मानुषी छिल्लर ने इस खिताब को अपने नाम किया था और हमारे भारत देश का नाम पूरी दुनिया में चमका दिया था.

No comments:

Post a Comment