Tuesday, 23 October 2018

अंग्रेजों का बच्चे पालने का तरीका हम भारतीयों से कितना अलग होता है देखे इन तस्वीरों में

नमस्कार दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से मेरे लेख में स्वागत है, दोस्तों जैसे की आप सभी तो जानते ही है की अँग्रेज़ हम लोगो से कुछ अलग होते है और हम भारतीय लोगो का बच्चे पलने का तरीका भी उन लोगो से काफी अलग होता है. तो दोस्तों आज में आप लोगो को अंग्रेजों के बच्चों के ऐसे ही बेडरूम दिखाने जा रहा हुं जैसे बेडरूम आप लोगों को भारत में देखने को बड़े कम या फिर नहीं मिलेंगे.

हम लोग जो है वो अपने घर की स्पेस को अच्छे से मैनेज तक नहीं कर पाते है जिससे की हमारा घर खुला होते हुंए भी ऐसा लगता है जैसे की भीड़ हो रही है पर असलियत तो कुछ और ही होती है. पर अँग्रेज़ हम लोगो से बड़े अलग होते है.

ये लोग अपने बच्चे के लिए ऐसे कमरे बनवाते है जिनसे की इनके घर में ज़रा भी भीड़ नहीं होती है और सभी बच्चे आराम से एक ही कमरे में फिट भी आ जाते है. जैसे की आप लोगो को सामने तस्वीरों में दिख ही रहा होगा.

ये अपने बच्चों को उस समय तक पालते है जब तक ये खुद न समझे की करना क्या है, उसके बाद इनके बच्चे चले जाते है और खुद ही कमाते है और खुद ही पढ़ते भी है. जिससे की ये हम लोगो से  पहले ही इंडिपैंडेंट बन जाते है.

हम लोग जगह के लिए ही लड़ते रहते है और इन्हे देखिये दोस्तों ये तो एक दीवार के साथ ही अपने बच्चों को ऐसे तरीके से एडजस्ट करते है जैसे की पता नहीं घर न हो और कोई होस्टल हो. भारत में तो होस्टल में भी आप लोगो को ऐसा कुछ देखने को नहीं मिलेगा.

अभी इसकी बनावट को ही देख लीजिए दोस्तों, कितनी अच्छी बनावट है. पता नहीं इन लोगो के दिमाग में इतने अच्छे डिज़ाइन आ कहा से जाते है और हमारे यहाँ तो बच्चों के लिए भी वैसे ही कमरे में जगह बना देते है जैसे हम बड़ो के लिए करते है.

अभी इन तीन बच्चों को ही देख लीजिए आराम से एक ही कोने में सभी के बेड आ गए है और खूब मस्ती करते भी दिख रहे है. और ऐसे रहने से इन्हे अकेले आगे बढ़ने की आदत भी पड़ जाती है. तो दोस्तों बताये फिर आप लोगो को कैसा लगा अंग्रेजों का ये दिमाग.

No comments:

Post a Comment