Wednesday, 10 October 2018

फोटोग्राफर बनना सेल्फी लेने जितना आसान काम नहीं है, तस्वीरें देख आप भी समझ जायेंगे Photographer Images

Photographer Images

नमस्कार दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से मेरे लेख में स्वागत है दोस्तों जैसे की आप सभी तो जानते ही है की आजकल अगर किसी की सेल्फी अच्छी आ जाए तो वो उठ कर मॉडल बनने चल पड़ता है और ऐसा ही तब होता है जब कोई एक आधी अच्छी फोटो ले ले तो वो सोचते है में भी फोटोग्राफर बनूँगा. तो आज में आप लोगो को कुछ ऐसी तस्वीरें दिखाने जा रहा हुं जिन्हे देखने के बाद आप लोगो को समझ आ जायेगा की फोटोग्राफर बनना सेल्फी लेने जितना आसान काम नहीं होता है.

आप लोगो ने आज तक ऐसी बहुत सी तस्वीरें देखी होंगी जो की फोटोग्राफर ने खींची होंगी पर आप लोगो ने कभी ये नहीं देखा होगा की उन तस्वीरों को लेने के लिए आखिर मेहनत कितनी लगती है, अभी आप इन्हे ही देख लीजिए एक फोटो के लिए कितनी मेहनत कर रही है.

हम लोगो ने कई बार टीवी पर देखा है की फोटोग्राफर बड़े बड़े कैमरा ले कर चले रहते है जंगल में फोटो लेने के लिए पर मुझे नहीं लगता है की ये काम इतना आसान होगा जितना की ये टीवी पर देखने में लगता है.

कभी कभी तो दोस्तों हालात इतने ज्यादा खराब हो जाते है की भागने को रास्ता भी नहीं मिलता है. अगर ऐसा कभी हम जैसी के साथ हो जाए तो हमारा तो हार्ट ही फ़ेल हो जाए, इसलिए फोटोग्राफर बनने के लिए जिगरे वाला ही इंसान चाहिए होता है.

जिस भी इंसान की फोटो ले रहे है होते है उससे भी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है एक फोटोग्राफर को. अभी आप ही बताओ दोस्तों की अगर आपको फोटोग्राफर बनना हो तो क्या आप इतनी ज्यादा मेहनत कर सकते हो या फिर नहीं.

एक फोटोग्राफर को शारीरिक रूप से भी कोई भी काम करने के लिए सक्षम होना चाहिए क्योंकि ऐसा न हो जाए की आप सोच कुछ और रहे हो और फोटोग्राफर बनने के बाद पता चले की सब कुछ अलग ही है.

अभी आप इन्हे ही देख लीजिए एक आदमी है और इतने सारे कैमरा है. सच कहूं तो अगर में भी इनकी जगह पर होता तो मुझे तो कुछ पता ही नहीं चलना था की क्या करना है और क्या नहीं करना है और कौन सा कैमरा किस काम के लिए है.

धुप हो या फिर छाओ या फिर हो पानी, एक फोटोग्राफर को किसी भी चीज़ की कोई फ़िक्र नहीं होती है उसे तो बस एक ही सोच दिमाग में होती है की उसे ये वाला फोटो लेना है तो लेना फिर चाहे कितने भी दिन इन्तज़ार करना पड़ जाए.

फोटोग्राफर लोग कई कई घंटे तक एक ही जगह पर वैसे ही खड़े रहते है ताकि जो तस्वीर वो लेना चाहते है उसे वो ले सके और इनकी मेहनत रंग लाती है और जो ये करना चाहते है ये लोग कर ही लेते है.

No comments:

Post a Comment