Saturday, 27 October 2018

देखे 2018 के बच्चों में और पुराने ज़माने के बच्चों में अंतर दिखाती ये मजेदार तस्वीरें Kids Then VS Now

Kids Then VS Now



नमस्कार दोस्तों, आप सभी का एक बार फिर से मेरे लेख में स्वागत है. दोस्तों जैसे की आप सभी तो जानते ही है की जब हम बच्चे हुंआ करते थे उस समय हमारा बचपन कैसा था और आज के जो बच्चे है इनका बचपन कैसा है. तो आज जो तस्वीरें में आप लोगों के पास ले कर आ रहा हुं उन्हें देखने के बाद आप लोगों को भी समझ आ जायेगा की इन में कितना अंतर था.
Kids Then VS Now


जब हम बच्चे थे तो उस समय कोई चॉकलेट नहीं हुंआ करती थी और कोई भी अपने बच्चोंं के लिए चॉकलेट नहीं लाते थे. पर आज ऐसा समय आ गया है की बच्चे तो जैसे खाते ही चॉकलेट है उसके अलावा और कुछ भी नहीं खाना चाहते है.
Kids Then VS Now

आजकल के बच्चोंं के सामने अगर हम लोग कैमरा ले कर जाए तो पोज़ देने में लग जाते है पर ऐसा ही अगर हमारे जमाने में होता था तो हम लोग कैसा पोज़ देते थे आप लोगों को पता ही है. हम लोगों को ये तक पता नहीं होता था की आखिर फोटो के लिए पोज़ देते कैसे है.
Kids Then VS Now

पहले जब हम बच्चे होते थे तो दिन भर बाहर खेलते रहते थे और क्या खेलते रहते थे ये भी नहीं पता जो हाथ लगा बस खेलना शुरू और आज के बच्चे तो बस इनके हाथ में फ़ोन दे दो और बस फिर हो गया फिर कोई चिंता नहीं रहती है ये पूरा दिन फोन में ही निकाल देते है.
Kids Then VS Now

हम लोगों को तो पता ही नहीं होता था की पोज़ भी किसी चिड़िया का नाम होता है, अपने बचपन के फोटो देखते है तो सोचते है की ये कैसा पोज़ दिया है हम लोगों ने. और आज के बच्चे तो किसी सुपरस्टार से ज़रा भी कम नहीं होते है.
Kids Then VS Now

हम बचपन में घर से बाहर ही खेलते रहते थे और घर वालों को ज़बरदस्ती बुला-बुला कर घर लाने पड़ते थे की अब आ जा बहुत खेल लिया. और आजकल के बच्चे तो कंप्यूटर और गेम में ही घुसे रहते है और निकलते ही नहीं है बाहर ज़रा भी. और घर वाले इन्हें बाहर भेजने के पीछे लगे रहते है.
Kids Then VS Now

जब हम छोटे थे तो बड़े लोगों को बाहर ले जाते थे और रास्ते पर देख कर चलाते थे. पर अब के बच्चे तो फ़ोन में ऐसे घुसे रहते है की क्या कहूं. और इन बच्चों को बूढ़े लोग रास्ता दिखाते है ऐसा समय आ गया है. है न दोस्तों कमाल इतने कम सालों में कितना कुछ बदल गया.

No comments:

Post a Comment