Thursday, 20 September 2018

हम भारतीयों का हाथ इंग्लिश में कितना तंग है, इन तस्वीरों को देखकर आपको भी पता चल जायेंगा majedar tasveer

नमस्कार दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से मेरे लेख में स्वागत है दोस्तों जैसे की आप सभी तो जानते ही है की हम सभी भारतीय है और कुछ साल पहले हमारे देश में अंग्रेजों का राज़ हुंआ करता था जो की अंग्रेजी बोलते थे और हम लोग हिंदी बोलते थे. और 1947 में अँग्रेज़ तो चले गए पर अपनी इंग्लिश यही पर छोड़ गए. 200 साल अंग्रेजों ने हमारे ऊपर राज़ किया फिर भी हम इंग्लिश नहीं सीख पाए और आज भी हमारा हाथ अंग्रेजी में कितना ज्यादा तंग है आईये दिखाते है आपको इन तस्वीरों में.
majedar tasveer

जैसे की नीचे इनके नाम लिखे हुंए है और उनके सामने एडवोकेट लिखा है तो आप भी समझ ही गए होंगे की ये सभी के सभी वकील है. लेकिन हमारे देश के वकीलो के हाल आप सभी देख ही रहे है इन्होंने लो और फर्म दोनों की ही स्पेलिंग गलत रखी हुंई है जिससे की आप समझ ही गए होंगे  की हमारे देश में इंग्लिश के हाल क्या है.
majedar tasveer

अभी दोस्तों आप भी पढ़े लिखे है तभी आप लोग मेरा ये आर्टिकल पढ़ रहे है, तो आप मुझे एक बात ज़रूर बता दे की आखिर ये कौन सी नर्स है और ये क्या काम करेगी अंदर. अब इन्हे नर्स चाहिए तो इन्हे ऐसा लिखने की क्या ज़रूरत थी.
majedar tasveer

दोस्तों हमारे देश में इंग्लिश के वो हाल है की जिसे नहीं आती है वो भी बोलने की कोसिस करता ही रहता है, अभी आप इसे ही देख लो इस बंदे ने थाउसंड की जगह पर हस्बैंड लिख रखा है और आगे ये वाउचर दे भी दिया है. 
majedar tasveer

हमारे देश के सभी लोग पढ़े लिखे है इस बात का तो मुझे भी पता है फिर भी पढ़े लिखे होने की बावजूद भी ये लोग इंग्लिश में इतने कमजोर है की गर्ल की स्पेलिंग भी इन्होंने गलत लिखी हुंई है.
majedar tasveer

वैसे तो बड़े बड़े नमूने मेने देखे है पर ऐसे आदमी जब इंग्लिश लिखने में ग़लती करते है तो गुस्सा तो आएगा ही ना, अभी आप खुद ही देखो दोस्तों ये सिखाते है इंग्लिश और लेडीज की स्पेलिंग इन्होंने गलत लिखी हुंई है.
majedar tasveer

दोस्तों मेने जब इसे ध्यान से देखा तो मुझे पता चला की यहाँ भी इंग्लिश तो सिखाई जाती है पर इन्होंने इंग्लिश की ही स्पेलिंग गलत लिख रखी है. अभी आप ही बताओ यार इनके पास इंग्लिश सीखने के लिए कौन जायेगा.
majedar tasveer

अब आप ही बताओ दोस्तों जिनको फेसिअल की स्पेलिंग ही नहीं आती है वो फेसिअल क्या करेंगे. पर हम लोगो को इससे कोई भी फर्क नहीं पड़ता है क्योंकि हम लोग चाहे स्पेलिंग भी गलत लिखी हो फिर भी हम लोग सही ही समझ लेते है.
majedar tasveer

इस सलून में जाने से पहले अगर कोई इनके इस बोर्ड को पढ़ ले तो वो पढ़ कर पागल ही हो जाएगा की आखिर क्या किया जाए अंदर जाया जाए या फिर नहीं. क्योंकि जो ये करते है इन्होंने उस सभी काम की स्पेलिंग गलत लिखी है.
majedar tasveer

अगर आप भी अपना कोई काम करते है तो आप भी ज़रा ध्यान से अपने बोर्ड्स को देख ले की जिसने बनाये है सही बनाये है या फिर इन लोगो की तरह उल्टा सीधा लिखा हुंआ है. इन लोगो की तो मुझे बात ही समझ नहीं आती है की आखिर माज़रा क्या है.
majedar tasveer

अब इन्हे कौन समझाए की भाई आप नेता तो बन गए पर आपकी इंग्लिश अभी भी वैसी ही है. दोस्तों अगर इंग्लिश नहीं आती है तो हिंदी तो अपनी मात्र भाषा है, जैसे में भी इंग्लिश में कमजोर हुं तो में हिंदी में लिखता हुं क्योंकि मुझे अपना मैसेज आप तक पहुंचना है जो की हिंदी से भी आपतक मिल रहा है.
majedar tasveer

चलो हम लोग तो आम लोग है हमसे तो ग़लती हो जाती है, और जब भी हम ग़लती करते है पुलिस हमें सज़ा देती है पर इन्हे देखकर तो लग रहा है की पुलिस वाले भी ग़लती करते है, अभी आप ही बताओ दोस्तों ऐसी इंग्लिश लिखने का क्या फायदा है.
majedar tasveer

इस बंदे की इंग्लिश तो सबसे ही ज्यादा हट के है पूरे देश में मोमो बिकते है और बहुत से लोग खाते भी है और इसने देखना मोमो की जगह पर मोम लिखवा रखा है. वैसे ग़लती इसकी नहीं है ग़लती तो लिखने वाले की है इस बेचारे को इतना पढ़ना लिखना कहा आता होगा. 

No comments:

Post a Comment