Monday, 24 September 2018

इन तस्वीरों को देखकर आप भी समझ जायेंगे की बुरे काम का नतीजा हमेशा बुरा ही होता है

नमस्कार दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से मेरे लेख में स्वागत है, दोस्तों जैसे की आप सभी तो जानते ही है की आजकल इंसान कैसा हो चुका है और पैसा कमाने के लिए कुछ भी करता रहता है फिर चाहे वो रास्ता सही हो या फिर गलत. तो आज हम आप सभी के सामने कुछ ऐसी तस्वीरें ले कर आ रहे है जो की बताती है की बुरे काम का नतीजा बुरा ही होता है.

दोस्तों हम लोग कभी कभी अपने फायदे के लिए कुछ ऐसे काम कर जाते है जिसका उस समय तो हमें फायदा मिल जाता है पर बाद में कुछ समय के बाद हमें नुक्सान झेलना पड़ जाता है जैसे की अगर आप ही देखे तो आप समझ जायेंगे की कुछ समय बाद ये सारी किताबें इसके ऊपर गिरने वाली है.

बहुत जगह पर ऐसा होता है की आते जाते जहाँ पर भी हमें कोई दीवार दिखती है तो हम पेशाब कर देते है उसके ऊपर या फिर थूक देते है. पर जैसे की आप लोग जानते ही है की जो भी हम करते है उसका फल तो हमें मिलता ही है तो वैसा ही कुछ यहाँ पर भी हो गया.

कभी कभी ऊंचाई पर पहुंच जाने के बाद हम अपने साथी को लात मार कर नीचे फेंक देना चाहते है और चाहते है की इस जगह के मालिक हम ही बन बैठे. पर दरअसल ऐसा होता नहीं है क्योंकि जिस जगह पर आज आप खड़े है वहा आप अपने और अपने पार्टनर के बदौलत होते है अगर एक भी दोनों में से कोई हट जाए तो दोनों ही नीचे गिर जाते है.

दोस्तों अक्सर अापने देखा है की मेंढक छोटी मोटी चीज़े खाता रहता है और उसके बाद मेंढक को एक दिन कोई चूहा खा जाता है पर सिलसिला यही खत्म नहीं होता है उस चूहे को भी एक दिन कोई पक्षी खा जाता है, तो कहने का मतलब ये है की हर किसी को अपने किये का फल ज़रूर मिलता है.

अगर किसी के बुरे समय में हम किसी को लात मार रहे है और भगा रहे है तो हमें ये बात नहीं भूलनी चाहिए की ऊपर वाला सभी कुछ देखता है और एक दिन इन्साफ़ भी ऊपर वाला ही करता है. तो कभी भी किसी ऐसे इंसान के साथ गलत न करे जिसके साथ पहले ही गलत हो चुका हो. 

No comments:

Post a Comment