Monday, 24 September 2018

इन लोगों के साथ आगे क्या हुआ होगा, ये 10 तस्वीरें देखकर आपके दिमाग में भी यही बात आएगी

नमस्कार दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से मेरे लेख में स्वागत है, दोस्तों जैसे की आप सभी तो जानते ही है की हर दिन आप सभी के सामने कुछ न कुछ नया ले कर आता ही रहता हुं तो आज बड़ी मुश्किल से ढूंढ ढूंढ के कुछ ऐसा आप सभी के सामने ले कर आया हुं जो की है ऐसी तस्वीरें जिन्हे देखने के बाद आपके दिमाग में भी यही बात आएगी की पता नहीं अब आगे क्या हुंआ होगा.

दोस्तों एक सड़क पर घूमने वाले कुत्तों के बच्चों को हम उठा ले तो उनकी माँ हमें काट लेती है और भगा देती है तो भला अभी आप खुद ही सोच कर ज़रा देख ले और बताये मुझे की इस भालू की माँ इस इंसान का क्या हाल करने वाले होगी आगे.

जैसे की आपको पता ही है की शेर कभी भी अपना भोजन किसी के साथ शेयर नहीं करते है तो भला जब किसी इंसान को शेर अपने भोजन के पास देखेगा तो आप खुद ही अंदाजा लगा कर देख ले की इस इंसान का क्या हाल करेगा.

वैसे तो गर्मी हर किसी को लगती ही है और हर किसी को गर्मी के मौसम में पानी में नहाना कुछ ज्यादा ही पसंद है पर कभी कभी क्या होता है की जिस पानी में हम नहाने के लिए जाते है वहा कुछ ऐसा होता है जो की हमें पता नहीं होता है फिर उसके बाद जो होता है वो तो कुछ खतरनाक ही होता है. पर एक बात है इन्सान को भी हमेशा सोच समझ कर ही पानी में उतरना चाहिए.

वैसे तो मुर्गे जो होते है बड़े ही चालाक होते है और कभी भी किसी के हाथ नहीं आते है पर इस मुर्गे को देखकर लगता है आज इसकी किस्मत कुछ ज्यादा ही खराब थी तभी तो इसके मालिक ने इसे जिंदा ही शेरो के पास फेंक दिया अब शेर इसकी क्या हालत करने वाले है आप खुद ही सोच ले और देख ले.

वैसे तो जंगली जानवर बिना किसी वजह के हमें तंग नहीं करते है पर जब हम इंसान खुद ही उनके घर में जा कर उनके बच्चों को तंग करेंगे तो आप खुद ही सोच समझ कर देख ले की उनकी माँ जो होगी वो हमारा क्या हाल करेगी. अब आप अंदाजा लगा ले की इसका हाल क्या हुंआ होगा.

वैसे एक बात है की पानी में रहने वाले जो जीव होते है वो तो पानी में रहेंगे वो हमारे कारण पानी को छोड़ नहीं सकते है. पर हम लोग जो होते है वो बहुत ही ज्यादा गलत करते है हम लोग ज़मीन छोड़ कर पानी में जा रहे है.

वैसे तो जंगल में जाना कभी भी खतरे से खाली नहीं होता है पर जो इसके साथ हुंआ है वो ख़तरा ही नहीं है वो तो खतरे से भी बहुत ज्यादा है अगर इसकी जान बायी चांस बच भी गयी तो आप खुद ही सोच ले की आगे क्या होगा.

इस तस्वीर को देखकर एक बात तो मेरी क्लियर हो गयी है और वो ये है की कभी भी अगर हमें शेरो के इलाके में जाना पड़ जाए तो हमेशा ही हमें ऐसी गाड़ी में जाना चाहिए जो की ज़बरदस्त हो और उसे तोड़ कर शेर अंदर न घुस सके नहीं तो क्या हो सकता है ये बात आप लोगो को बताने की कोई ज़रूरत नहीं है.

जब भी कभी कोई जंगली जानवर आ जाता है बन विभाग के ऑफिसर्स की ड्यूटी लगाई जाती है ताकि वहा से वो उस जानवर को कही और ले जाए. पर आप देख ही रहे है की ये काम कितना ज्यादा मुश्किल होता है.

वैसे तो शेर के इलाके में हम लोगो को कभी जाना ही नहीं चाहिए. पर अगर हम लोग चले भी जाते है तो हमें हमेशा ही ध्यान से रहना चाहिए और कभी भी इन लोगो की तरह नहीं करना चाहिए की शेर हमें देखता रहे और हम शेर को देख ही न पाए. 

No comments:

Post a Comment