Tuesday, 11 September 2018

50 साल पहले आपकी पसंदीदा ये चीज़े कैसी हुआ करती थी देखे इन तस्वीरों में

नमस्कार दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से मेरे लेख में स्वागत है दोस्तों जैसे की आप सभी तो जानते ही है की दुनिया हर रोज़ बदल रही है. अगर आज कोई खोज होती है तो कुछ ही दिनों में उससे भी बड़ी कोई खोज हो जाती है तो चीज़ दिन प्रतिदिन बदलती ही जाती है. तो आज फिर से हम आप सभी के सामने कुछ ऐसी तस्वीरें ले कर आ रहे है जो की दिखाती है की पिछले कुछ सालों में चीज़े कितनी बदल गयी.

आजकल के समय में आप तो जानते ही है की कैलकुलेटर कितना ज्यादा ज़रूरी होता है पर आप लोगो को एक और बात ज़रूर पता होगी की कैलकुलेटर के बिना तो आज के समय में बहुत से काम ऐसे है जो की होंगे ही नहीं. तो आप खुद ही देख लो दोस्तों आज के कैलकुलेटर और पहले के कैलकुलेटर में कितना ज्यादा अंतर होता है.

हर कोई तो कोका कोला को पसंद करता है और ऐसा कोई भी नहीं होगा जिसे की कोका कोला पीना पसंद नहीं है. पर पहले के कोका कोला में और आज के कोका कोला में काफी ज्यादा अंतर है. और इसकी बोतल भी पहले से काफी बदल गयी है.

पहले कैसे कैमरा होते थे आप तो जानते ही है. और इन कैमरा से फोटो लेना कितना मुश्किल हो जाता था आप ये भी जानते ही है. पर अब तो कैमरा ऐसे हो गए है की कोई झंझट ही नहीं होता है. और अब के कैमरा तो सच में बड़े ही कमाल के होते है.

पहले के हेलमेट और आज के हेलमेट में भी ज़मीन आसमान का फर्क होता था. पहले जो हेलमेट होते थे वो इतने ज्यादा सेफ नहीं होते थे जितने सेफ आज के हेलमेट होते है.

सब से ज्यादा जिस चीज़ ने पूरी दुनिया को बदल कर रख दिया है वो फ़ोन ही है. अापने भी देखा होगा की फ़ोन ही एक ऐसा अबिष्कार है जिसने पूरी दुनिया का सत्यानाश कर रखा है. और पहले के समय से आज का फोन कितना ज्यादा बदल चुका है.

ट्रैक्टर तो आज भी हर उस किसान के लिए ज़रूर है जो की खेत में काम करता है. पर आज जो आधुनिक ट्रेक्टर हम लोग देखते है उसमे और पहले के ट्रैक्टर में ज़मीन आसमान का अंतर होता था. आज तो बहुत ही सुपर ट्रैक्टर मार्किट में आ चुके है. 

No comments:

Post a Comment