Wednesday, 8 August 2018

इन 10 तस्वीरों को देखकर आप भी समझ जायेंगे की आखिर आपकी आँखें आपको कितना धोखा देती है ( see how your eyes cheat on you)

See how your eyes cheat on you

नमस्कार दोस्तों आप सभी का एक बार फिर से मेरे लेख में स्वागत है दोस्तों जैसे की आप सभी जानते ही है की हर दिन आपके सामने कुछ न कुछ नया ले कर आता ही रहता हुं तो आज फिर आपके सामने में कुछ ऐसी तस्वीरें ले कर आ रहा हुं जिन्हे देखकर आप सभी को एक बात समझ आ जाएगी की आखिर आपकी आँखें आपको कितना ज्यादा धोखे में रखती है. चलिए दोस्तों तो शुरू करते है. 

जब आप सभी ने इस तस्वीर को देखा होगा तो आप सभी को ऐसा लगा होगा की इस कुर्सी की दो डंडियाँ टूटी हुंई है, और दोस्तों यदि आप सभी को भी ऐसा ही लग रहा होगा तो आप सभी को एक बात में बता देना चाहता हुं की आप सभी को ये गलत लग रहा है क्योंकि ध्यान से देखिये आपको वह पर एक बिल्ली बैठी हुंई दिखने वाली है.

क्यों दोस्तों आपको कुत्ता तो वैसे दिख ही गया होगा इस तस्वीर के अंदर, पर अगर आप कही दूर खड़े होते तो मुझे नहीं लगता की ये कुत्ता आपको इन पथरो के बीच में खड़ा हुंआ ऐसे दिख पाता, यदि दिख जाता तो आप मुझे के बार ज़रूर बता दे. 

आप सभी को भी ऐसा लग रहा होगा की ये लड़के का पेट है पर लड़के का पेट ऐसा क्यों है. तो दोस्तों आप सभी को एक बार में बता देना चाहता हुं की बही आप सभी को ये जो दिख रहा है आप सभी की आँखों का धोखा है क्योंकि ये तो इस लड़के के आगे लड़की खड़ी हुंई आपको दिख रही है. 

इस तस्वीर को जब मैने देखा तो ऐसा लग रहा था जैसे की इस तस्वीर के अंदर जो दिख रहा है वो कुछ ऐसा है की लड़की के शरीर के ऊपर घोड़ा जुडा हुंआ है पर दरअसल ये सभी कुछ आपको जो दिख रहा है गलत दिख रहा है क्योंकि ये असलियत नहीं है ये तो बस हमारी आँखों का धोखा है. 

वाह यार ये जो उल्लू है अगर आप इसे दूर से देखने की कोशिश करे और ये पेड़ के ऊपर बैठा हो तो मुझे नहीं लगता है कोई भी इसे इतनी आसानी से देख सकता, भला ये उल्लू किसी को भी इतनी आसानी से कैसे दिख सकता है इसे देखने के लिए तो बाज़ की नज़र भी कम पड़ जाए. 

क्यों दोस्तों खा गयी न आपकी नज़रे भी धोखा, जब मैने इस तस्वीर को पहली बार देखा था तो मुझे भी ऐसा ही लगा था की इस बंदे ने बड़ी बड़ी दाढ़ी पाल कर रखी है पर जब मैने थोड़े से ध्यान से देखा तो मुझे पता चला की जो में सोच रहा हुं वो थोड़ा गलत है क्योंकि ये तो छोटा सा बच्चा है जिसके सर के बाल हमें दिख रहे है.

No comments:

Post a Comment