Monday, 27 August 2018

इंग्लिश की धज्जियाँ उड़ाते यह hoarding जिन्हें देख आपकी हंसी नहीं रुकेगी, देखें तस्वीरें ( funny signs in India)

इंग्लिश की धज्जियाँ उड़ाते यह hoarding जिन्हें देख आपकी हंसी नहीं रुकेगी, देखें तस्वीरें ( funny signs in India)

नमस्कार दोस्तों आपका मेरे लेख में स्वागत है. दोस्तों देखा जाए तो आज कल जो लोग इंग्लिश बोलते हैं उन्हें ही पढ़ा लिखा माना जाता है. और इस समाज में उनकी इज़्ज़त भी ज्यादा होती है. इसी लिए शायद आज कल हर कोई इंसान इंग्लिश बोलना चाहता है. इतना ही नहीं आज कल जो भी होर्डिंग हम लोग सड़कों में देखते हैं ज्यादातर इंग्लिश में ही होते हैं. लेकिन जब कोई ऐसा इंसान होर्डिंग बनाता है जिसे इंग्लिश ना आती हो तो उसे देख सभी लोग हंसने लग जाते हैं. आज हम आपके लिए कुछ ऐसी ही मजेदार तस्वीरें लेकर आये हैं जिन्हें देख कर आप अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे. और हंसी आये भी क्यों ना इन लोगों की इंग्लिश ही कुछ ऐसी है. तो दोस्तों यह हैं कुछ ऐसी मजेदार तस्वीरें जिन्हें देख आप अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे.

दोस्तों आज के दौर में हर कोई यही चाहता है की बह फिट रहे और शायद इसी लिए आज कल कई लोगों ने फिटनेस इंडस्ट्री को ही अपने कमाने का जरिया बना लिया है. लेकिन जब कोई इस तरह का पोस्टर बनाता है तो हमें हंसी आना आम बात है. इस तस्वीर में आप देख सकते हैं की इन्होंने किस तरह से इंग्लिश की धज्जियाँ उड़ाई हैं.

अब इस तस्वीर को ही देख लो वैसे तो अक्सर कहा जाता है की दारू पीने के बाद इंसान को किसी बात का फर्क नहीं पड़ता. लेकिन ऐसा ज़रूरी नहीं है की हर कोई इसे पीता ही हो. जैसा की आप इस तस्वीर में देख सकते हैं की कैसे इन्होंने बीयर की जो स्पेल्लिंग लिखी है उसका मतलब होता है भालू. लेकिन कोई इंसान ऐसा कैसे लिख सकता है.

दोस्तों देखा जाए तो आज कल सोशल मीडिया ने हमारी इंग्लिश को बिलकुल ही ख़राब कर दिया है. हमारे जो दिल में आता है हम वही स्पेलिंग लिख देते हैं. फिर चाहे कोई उसका मतलब समझे या ना समझे दरअसल इस तस्वीर में भी कुछ वैसा ही देखने को मिल रहा है. इसमें आप देख सकते हैं की कैसे इन्होंने अपने हिसाब से हर चीज की शार्ट फॉर्म लिखी है ऐसे में कुछ चीजों का पता तो लोगों को लग जाता है लेकिन कुछ का नहीं.

अब यह तो हद ही हो गयी, इन्होंने तो इनकी शादी का ही कबाड़ा कर दिया. क्योंकि जिस तरह से इन्होंने लिखा है उसे देख कर तो जो भी इनकी शादी में आता है बह हंसने लग जाता है.

दोस्तों देखा जाए तो आज कल समय बदल रहा है और अब हर किसी के पास इंटरनेट है लेकिन एक समय ऐसा भी हुआ करता था जब लोग इंटरनेट चलाने के लिए साइबर कैफ़े जाते थे. लेकिन इन्होंने यह क्या लिखा है लगता है की इन्हें पता ही नहीं है की यह  लिख क्या रखा है. दरअसल जिस शब्द का इस्तेमाल यह कर रहे हैं उसका मतलब होता है पीड़ा. अब कोई इंटरनेट को पीड़ा कैसे देगा पता नहीं क्या सोचा कर इन्होंने यह लिख दिया अरे भाई जब यह पोस्टर बनाया था उससे पहले एक बार चेक तो कर लेते.

अब इन्हें ही देख लो इन्होंने तो मोबाइल कंपनी का नाम ही बदल कर रख दिया. वैसे तो आपने इनकी ग़लती पकड़ ही ली होगी लेकिन अगर नहीं पकड़ी तो आपको बता दें की सोनी के आगे जो इन्होंने लिखा है उसका मतलब निर्माण होता है. लगता है की यह मोबाइल रिपेयरिंग के साथ-साथ सोनी का निर्माण भी कर रहे हैं तभी तो ऐसा लिखा है.

अब यह तो हद ही हो गयी अब कोई इंसान इतनी आसान स्पेलिंग को कैसे भूल सकता है. क्योंकि इस स्पेलिंग को तो लोग अपने बचपन में ही सीख लेते हैं लेकिन लगता है की इन्होंने इसे नहीं सीखा. शायद उस समय इनका ध्यान पढ़ाई को छोड़ कर किसी और ही जगह पे होता था.

अब इन्हें ही देख लो इन्हें देख कर तो ऐसा लग रहा है की यह हाथ बैच रहे हों. क्योंकि जिस तरह से यह बोल रहे हैं की एक हाथ के साथ दूसरा हाथ फ्री उससे तो यही लगता है. ऐसा तो अक्सर सेल में होता है की एक कपड़ा खरीदने पर दूसरा फ्री. जिस हिसाब से इन्होंने यह लिखा है उससे तो यही लग रहा है की इन्होंने भी इस चीज को कहीं से कोप्पी किया है.

माना की यह अपने मुख्य मंत्री को जन्म दिन की बधाई देना चाहते हैं लेकिन यह कौन सा तरीका है जन्म दिन की बधाई देने का. इस तस्वीर में आप देख सकते हैं की कैसे इन्होंने अपने मुख्य मंत्री के लिए डरावना मुख्यमंत्री लिख दिया है. 

सच में कुछ लोग ऐसे होते हैं जो बिना सोचे समझे इंग्लिश का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन जब हम उनकी इस इंग्लिश को देखते हैं तो हमारी हंसी रुकने का नाम नहीं लेती क्योंकि कई बार लोग ऐसी चीजें लिख देते हैं जिन्हें समझने के लिए हमें काफी समय लग जाता है. दरअसल इस तस्वीर में भी कुछ वैसा ही है. 

No comments:

Post a Comment