Monday, 27 August 2018

ऐसे देसी जुगाड़ जिनके बारे में कोई genius ही सोच सकता है, तस्वीरें देख हंसी नहीं रुकेगी

ऐसे देसी जुगाड़ जिनके बारे में कोई genius ही सोच सकता है, तस्वीरें देख हंसी नहीं रुकेगी

नमस्कार दोस्तों आपका मेरे लेख में स्वागत है. दोस्तों जब हम अपने काम को करने के लिए कोई अजीब सी स्कीम लगाते हैं तो उसे जुगाड़ कहते हैं. देखा जाए तो हर इंसान अपने काम को करने के लिए कोई ना कोई जुगाड़ लगाता ही है. आज हम आपके लिए कुछ ऐसी ही मजेदार तस्वीरें लेकर आये हैं जिन्हें देख आप भी समझ जाओगे की आखिर क्यों जुगाड़ हमारी जिंदगी में ज़रूरी होते हैं. और कैसे इनकी वजह से हमारी जिंदगी आसान हो जाती है. तो दोस्तों यह हैं कुछ ऐसे मजेदार जुगाड़ जिन्हें देख कर आपकी हंसी नहीं रुकेगी.


दोस्तों आपने लोगों को तो जुगाड़ लगाते कई बार देखा होगा लेकिन क्या कभी किसी जानवर को भी जुगाड़ लगाते देखा है क्या. अगर नहीं देखा तो इस तस्वीर को देख लो इसमें आप देख सकते हैं की कैसे इस बकरी ने घास खाने के लिए यह जुगाड़ लगाया है.


देखा जाए तो गाने सुनना हम में से हर किसी को पसंद होते हैं ख़ास कर के हम कोई काम कर रहे हों. लेकिन जो तरीका गाने सुनाने का इन्होंने लगाया है उसे देख कर तो किसी भी इंसान को हंसी आ जाए. क्योंकि गाने सुनाने का कोई इंसान ऐसा जुगाड़ भी लगा सकता है इसे तो हम पहली बार ही देख रहे हैं.


अब इन अंकल को ही देख लो दोस्तों वैसे तो लोग अपने बढ़े हुए पेट से काफी परेशान होते हैं लेकिन कोई आराम करने के लिए इस तरह का जुगाड़ भी लगा सकता है यह तो हमें पहली बार ही देखने को मिल रहा है. जैसा की आप इस तस्वीर में देख सकते हैं की कैसे यह अपने पेट को एक लकड़ी के टुकड़े का सहारा दे रहे हैं ताकि आराम से सो सकें.


वैसे देखा जाए तो जब हमारे कपड़े पुराने हो जाते हैं तो हम उन्हें फेंक देते हैं लेकिन पुराने कपड़ों से भी इस तरह का जुगाड़ लगाया जा सकता है यह तो हमें पहली बार ही देखने को मिल रहा है. जैसा की आप इस तस्वीर में देख सकते हैं की कैसे इन्होंने पुरानी जींस का इस्तेमाल कर गमले बना दिया और अब जो भी इन्हें देखता है बस देखता ही रह जाता है और ऐसा हो भी क्यों ना इनका जो आइडिया है उसे देख किसी भी इंसान की आँखें खुली की खुली रह जाएँ.


स्विच को बंद करने का जो जुगाड़ इन्होंने लगाया है शायद ही कोई और इंसान इसके बारे में सोच भी सके. जैसा की आप देख सकते हैं की कैसे यह रस्सी की मदद से बैठे-बैठे ही स्विच को बंद कर देते हैं. 


दोस्तों अगर आपको भी अपने कपड़े टांगने में दिक्कत होती है तो आप भी इनके जुगाड़ को अपना सकते हैं. क्योंकि कपड़े टांगने के लिए जो जुगाड़ इन्होंने लगाया है उसके बारे में तो कोई सोच भी नहीं सकता. क्योंकि स्केच की मदद से कपड़े भी टाँगे जा सकते हैं हम लोग तो इस बारे में सोच भी नहीं सकते.


दोस्तों देखा जाए तो अगर जुगाड़ सही हो तो हम बड़ी से बड़ी समस्या का समाधान कर सकते हैं. जैसा की आप इस तस्वीर में देख सकते हैं की कैसे इन्होंने पुराने जूते को भी काम में लगा दिया. सच में इसे कहते हैं असली जुगाड़ जिसे की आप इस तस्वीर में देख सकते हैं. जो लोग अपने घर से पुराण सामन ऐसे ही बिना सोचे समझे फेंक देते हैं बह इस तस्वीर को एक बार जरूर देख लें क्योंकि कोई सामन कब हमारे काम आ जाए कोई भी बोल नहीं सकता.


वैसे तो यह एक आम जुगाड़ है क्योंकि अक्सर लोग इस तरह के जुगाड़ लगाते रहते हैं. लेकिन जब हम इस तरह के जुगाड़ लगाते हैं तो हम अपने काफी पैसा बचा लेते हैं क्योंकि गाड़ी का दरवाज़ा लगाने में तो काफी ज्यादा खर्च होता है. लेकिन इस तरह के जुगाड़ से हम इस खर्च से बच सकते हैं.


दोस्तों देखा जाए तो जब हम पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सफर करते हैं तो हमें कई तरह के लोग देखने को मिलते हैं. और वैसे भी ज्यादातर लोग ऐसे होते हैं जो सफर में सोना पसंद करते हैं. लेकिन जैसा की आप इस तस्वीर में देख सकते हैं की कैसे इन्होंने अपने चेहरे को बाँध रखा है ताकि झटका लगने पर इन्हें कोई नुक्सान ना हो.


दोस्तों देखा जाए तो गर्मी के मौसम में कोल्डड्रिंक पीना का मज़ा ही अलग है लेकिन अगर बह ठंडी हो तो. ऐसे में अगर आपका फ्रिज ख़राब हो तो फिर ऐसे में कोई इंसान क्या कर सकता है. लेकिन अगर आपके पास एक सही जुगाड़ हो तो आपकी ठंडी कोल्डड्रिंक पीने की ख्वाइश पूरी हो सकती है. जैसा की आप इस तस्वीर में देख सकते हैं की कैसे यह अपनी कोल्डड्रिंक को ठंडा कर रहे हैं. 

No comments:

Post a Comment