Wednesday, 25 July 2018

जो बच्चे साल भर पढ़ाई नहीं करते वह परीक्षा में कैसी कलाकारी दिखाते है देखे इन तस्वीरों में

दोस्तों जैसे की आप सभी को एक बात तो पता ही होगी की आजकल बच्चे पढ़ाई की और कितना कम ध्यान देते है. और पहले भी एक समय था जब पांच पढ़ा इंसान भी इंग्लिश बोल लिया करता था. और एक हम लोग है जो की कॉलेज खत्म कर देने के बाद भी हिंदी ही बोल पाते है वो भी ठीक से नहीं बोली जाती है. तो आज हम आपके सामने ऐसे कुछ बच्चों की तस्वीरें ले कर आयें है जो दिखाती है की जो बच्चे पढ़ाई नहीं करते है वो अपनी परीक्षा में कैसी कलाकारी दीखाते है.

जब परीक्षा में बच्चा ऐसा लिख कर आयें तो आप सभी लोगो को एक बात समझ लेनी चाहिए और वो ये होती है की बच्चे ने पक्का फोन पर से उतरा हुआ है क्योंकि कभी भी किसी भी किताब के अंदर ऐसा नहीं लिखा होता है जैसे की इस बच्चे ने परीक्षा में लिख दिया है.

देख लो इसे कहते है देसी बच्चे, इसने साइंस को इतना ज्यादा आसान बना दिया है की किसी को भी आराम से ही समझ आ जाए. जब ये बच्चा बड़ा हो जायेगा तो जिसे साइंस में कोई प्रॉब्लम हो तो वो आदमी इनसे कोचिंग के लिए मिल सकता है और कोचिंग ले सकता है. और उसके बाद देखे आपकी साइंस कैसे बाहर आती है.

जब हम लोग गणित पढ़ते है तो ऐसे ही सवाल पूछे जाते है पर अगर हमे पहले ये चीज़ पता होती की ऐसा भी हो सकता है तो हम क्यों इतनी मेहनत करते. वैसे दोस्तों में गणित में कुछ ज्यादा ही अच्छा हुआ करता था और केमिस्ट्री में कुछ ज्यादा ही डफर.

जब बच्चा कुछ ज्यादा ही कंप्यूटर चलाना शुरू कर देता है तो कुछ ऐसा ही होता है. इसलिए कहते है की बच्चे को इतना ज्यादा कंप्यूटर नहीं चलाने देना चाहिए. क्योंकि अगर ऐसा ही होता रहा तो आप सभी लोग सोच ही सकते है की आखिर हो क्या सकता है. पर क्या करे दोस्तों कुछ लोग मानते ही नहीं है तो क्या करे.

जिस भी टीचर ने इसे ऐसा गणित सिखाया है उसके लिए तो एक मैडल सच में बनता है. पता नहीं ऐसे टीचर कहा से आ जाते है जो की अपने बच्चों को कुछ ऐसे तरीके से समझाते है. कुछ भी कहो दोस्तों ऐसे टीचर से हमेशा अपने बच्चों को बचाना नहीं तो वो दिन दूर नहीं है जब आपके बच्चे का पेपर यहाँ दिखाया जायेगा.


एक और आदमी आ गया इसे देखकर तो लगता है जैसे की इस आदमी ने जिंदगी में कभी भी किताब को खोल कर नहीं देखा होगा. क्योंकि जिस हिसाब से इसने लिखा हुआ है उसे देखकर कोई भी बता देगा की जो इसने लिखा है जिंदगी में कभी भी नहीं पढ़ा होगा.

आजकल के बच्चे दसवीं बाद में करते है उससे पहले ही प्यार में पढ़ जाते है तभी तो इसे पता है की आखिर ये लव ट्रायंगल क्या होता है. तभी तो इस बच्चे ने ऐसा ही कुछ लिख दिया है. जिसे देखकर मास्टर भी हंस हंस कर पागल ही हो गया होगा.

भाई अब ये बात तो सच्ची है ही, आजकल सवाल ऐसे पूछे जाते है जिन्हे देखकर ऐसा ही करने का मन करता है. जब आप सवाल का हल नहीं निकाल पाते है तो ऐसा ही होता है. इसलिए कहते है की पढ़ाई में भी थोड़ा ध्यान देना चाहिए.

अगर ये बच्चा मुझे मिल जाए तो में इसे एक अच्छा सा सलूट ज़रूर दू. क्योंकि इस भाई ने काम ही कुछ ऐसा किया हुआ है की में आपको बता ही नहीं सकता हु. अब आप ही देख लो दोस्तों इसने कुछ ऐसे तरीके से इस सवाल का हल किया है की कोई भी अगर देख ले तो हैरान ही रह जाए की आखिर ये हो क्या रहा है.

अगर मुझे भी ये मेथड मेरे टीचर ने सिखाया होतातो शायद आज में भी टॉप कर लेता. पता नहीं भाई ऐसे टीचर कहा से आते है और पता नहीं ऐसे दिमाग किसके होते है जो की इतने ज्यादा मुश्किल सवालों के भी इतने आसानी से हल निकाल देते है. अब ये तो में नहीं जनता हु पर जो भी है अच्छा है देख कर खुशी हुई. 

No comments:

Post a Comment